केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के सां!सद निधि में करोड़ों का घोटा!ला, कांग्रेस ने किया खुलासा

कांग्रेस पार्टी ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर भष्टा!चार ब’ड़ा आ!रोप लगाया है। गुरुवार को कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल और रणदीप सुरजेवाला ने सीएजी रिपोर्ट का हवा!ला देते हुए स्मृति ईरानी पर अपने सांसद निधि का दुरुपयो!ग करने का आ!रोप लगाया। कांग्रेस नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्मृति ईरानी को मंत्रिमंडल से हटा!ने और उनके खिला!फ का!र्रवाई करने की मां!ग की है।

यह मामला स्मृति ईरानी द्वारा गोद लिए गए गुजरात के आणंद जिले के माघरोल गांव से जुड़ा है। कांग्रेस का आ!रोप है कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सांसद निधि के जरिए किए गए काम में करोड़ों का भ्रष्टा!चा!र किया है। यही नहीं ईरानी ने नियमों की अनदेखी भी की।

इस मुद्दे पर दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि स्मृति इरानी ने भ्रष्टा!चा!र किया है। इस संबंध में कलेक्टर की जांच रिपोर्ट भी है, जिसमें भ्रष्टा!चा!र की बात सामने आई है। उन्होंने कहा कि यही नहीं सीएजी ने भी इस संबंध में अपनी रिपोर्ट में इसका जिक्र किया है।

सुरजेवाला ने कहा, “2018 की सीएजी रिपोर्ट नंबर 4 ने भ्रष्टा!चार उजा!गर किया है। इसके मुताबिक, बिना किसी निविदा प्रक्रिया के एमपीएलएडी फंड से करीब 6 करोड़ का भुगता!न किया गया, जिसमें 84,53,000 का फ`र्जी भुगतान शामिल है।”

वहीं शक्ति सिंह गोहिल ने कहा, ‘पीएम मोदी ने कहा था कि मैं न खा!ता हूं और न खा!ने देता हूं, लेकिन सच्चाई है कि पीएम और उनके करीबी करो!ड़ों से कम खा!ते नहीं, सच बोलने वाले को चैन की रो!टी खाने नहीं देते हैं।

स्मृति ईरानी ने सांसद बनने के बाद एक गांव गोद लिया था, दरअसल उन्होंने गांव गोद नहीं लिया, बल्कि गांव को मिलने वाले पैसे अपने जेब के अंदर किए। आणंद जिले के कलेक्टर ने संसद निधि जारी करने वाले डिप्टी सचिव को एक लेटर लिखा था। इसमें खुला!सा हुआ कि स्मृति ईरानी ने अपने सांसद निधि में घो!टाला किया।’

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरेजवाला ने कहा कि स्मृति ईरानी ने सीधे तौर पर भ्रष्टा!चार किया है। उन्होंने कहा की कांग्रेस पार्टी यह मांग करती है कि इस मामले में एफआ!ईआर दर्ज हो, और पूरे मामले की जांच की जाए। उन्होंने स्मृति ईरानी के इस्ती!फे की भी मांग की।