नीरव मोदी, विजय माल्या के बाद एक और गुजराती ने देश को लगाया करोड़ो का चुना, देश से भागा

डायमंड कारोबारी नीरव मोदी, मेहुल चौकसी(13500 करोड़)और किंगफिशर मालिक विजय माल्या(9000 करोड़) के बाद बैंको को करोड़ो की चपत लगाने और देश छोड़कर भागने में गुजरात के एक और व्यापारी का नाम जुड़ गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्टर्लिंग बायोटेक के मालिक नितिन संदेसरा पर बैंकों से 5300 करोड़ों रुपये का घोटाला करने का आरोप है. बताया जा रहा है कि नितिन संदेसरा दुबई में नहीं बल्कि नाइजीरिया भाग गए हैं. बतौर मीडिया सोर्स, नितिन संदेसरा, भाभी दीप्तिबेन संदेसरा और उनका परिवार नाइजीरिया में छिपे हुए हैं.

इस मामले में ईडी और सीबीआई बिजनेसमैन नितिन संदेसरा के छिपे होने का पता लगा रही है. हालांकि नितिन संदेसरा के नाइजीरिया होने की खबर की फिलहाल कोई पुष्टि नहीं हुई है. गौरतलब है कि मीडिया में हाल में ही सामने आया था कि कारोबारी नितिन को दुबई में यूएई अथॉरिटी ने हिरासत में लिया है लेकिन फिर बाद में पता चला कि यह खबर गलत है.

जिसके बाद एक बार फिर माना जा रहा है कि कारोबारी नाइजीरिया में छिपा हुआ है. यदि यह खबर सही है कि कारोबारी नाइजीरिया में छिपा है तो उन्हें भारत वापस लाना मुश्किल होगा क्योंकि इस देश के साथ भारत का प्रत्यर्पण समझौता नहीं है.

गौरतलब है कि नितिन संदेसरा ने दवा बेचने के अलावा तेल, रियल एस्टेट जैसे कंपनी में कारोबार करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नाइजीरिया में नितिन संदेसरा के तेल के कुएं होने की बात भी कही जा रही है. इनका व्यापार भारत के अलावा नाइजीरिया, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, अमेरिका जैसे कई देशों में फैला हुआ है.

गौरतलब है कि देश को 9000 करोड़ों का चूना लगाकर भागे शराब कारोबारी विजय माल्या इन दिनों लंदन में हैं. हाल में ही विजय माल्या ने देश में यह कहकर सनसनी मचा दी थी कि उन्होंने देश छोड़ने से पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की थी.

5 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का आरोपी देश छोड़कर नाइजीरिया भागा

नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और विजय माल्या के बाद अब एक और गुजराती कारोबारी नितिन संदेसरा देश छोड़कर नाइजीरिया भाग गया है. बताया जा रहा है कि स्टर्लिंग बायोटेक के मालिक नितिन संदेसरा पर 5 हजार करोड़ रुपये के बैंक घोटाले का आरोप है. कुछ समय पहले यह खबर आई थी कि कारोबारी नितिन दुबई में हैं लेकिन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई के सूत्रों के मुताबिक वह नाइजीरिया भाग गए हैं.

Posted by Jansatta on Monday, September 24, 2018