विश्व कप को लेकर BCCI ने टीम इंडिया के खिलाडियों का किया ऐलान, मोहम्मद शमी पर आया ये फैसला

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019: इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे वनडे विश्व कप के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अखिल भारतीय सीनियर चयनसमिति का ऐलान किया। बीसीसीआई ने 15 भारतीय खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है।

इस लिस्ट में ऋषभ पंत और अंबाती रायडू को ज!गह नहीं मिली है। धोनी की जगह विकेट कीपर के विकल्प के तौ!र पर दिनेश कार्तिक को दूसरा विकेटकीपर के तौर पर टीम में रखा गया है। विजय शंकर, केएल राहुल और दिनेश कार्तिक को टीम में रखा गया है।

रोहित को उपकप्तान बनाया गया है। ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को चु!ने जा!ने के पीछे बीसीसीआई की चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि ब!ड़े मैचों में विकेटकीपिंग के अनुभव के कारण कार्तिक को चुना है।

मोहम्मद शमी, विराट कोहली (कैप्टन), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी (कीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा ।

उन्होंने कहा कि कार्तिक प्रेशर में अच्छा खे!लते हैं। उन्होंने प्रेशर हैंडल करना आता है। बता दें कि वनडे क्रिकेट में धोनी के वारिस माने जा रहे पंत का नहीं चुना जाना है!रा!नी का सबब रहा। पंत अभी तक आईपीएल में 222 रन बना चुके हैं जबकि कार्तिक ने 93 रन बनाये हैं।

राहुल ने हालांकि आईपीएल में अभी तक 335 रन बना लिये हैं। सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने पत्रकारों से कहा, ‘‘दिनेश कार्तिक की बेहतर विकेटकीपिंग के कारण ऋषभ पंत टीम में जगह नहीं बना सके।

विकेटकीपिंग भी मायने रखती है। यही कारण है कि हमने कार्तिक को चुना वरना पंत भी टीम में होता।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कार्तिक धोनी के बै!क!अप के तौर पर रहेंगे। अं!तिम एकादश में उसका चयन तय नहीं है।’’

विश्व कप के लिए भारतीय टीम में नंबर-4 के स्थान के लिए अंबाती रायडू, लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर को लेकर काफी बाते की जा रही है। ऐसा भी हो सकता है कि टीम प्रबंधन विजय शंकर को नंबर चार उ!ता!र सकता है और राहुल को उनके विकल्प के तौर पर टीम में रख सकते हैं।

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर का मानना है कि राहुल किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं और आईपीएल में उनके हालिया फॉर्म को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गं!भीर ने केरल के बल्लेबाज संजू सैमसन का नंबर चार के लिए समर्थन किया है।