मोदी-नितीश की जोड़ी में आई द!रार ? JDU अकेले ल!ड़ सकती है लोकसभा चुनाव

झारखंड में लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र बीजेपी को ब!ड़ा झ!टका लगा है। बिहार में बीजेपी की सहयोगी जनता दल यूनाइटेड ने झारखंड में अकेले चुनाव ल!ड़ सकती है। जेडीयू के झारखंड इंचार्ज राम सेवक सिंह ने एलान किया है कि जेडीयू झारखंड में कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

अंग्रेजी अखबार हिंदु्स्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक राम सेवक का कहना है कि उनकी पार्टी ने सिर्फ बिहार में बीजेपी के साथ गठबंधन किया है। उन्होंने कहा, ”हमारा बीजेपी के साथ बिहार में गठबंधन हैं और हम झारखंड में चुनाव ल!ड़!ने के लिए स्वतंत्र हैं।”

सिंह ने कहा पार्टी के नेता झारखंड में कुछ सीटों पर चुनाव ल!ड़!ना चाहते हैं और इस बात की जानकारी पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार को दे दी गई है। उन्होंने कहा, ”हमने चार से पांच सीटों पर उम्मीदवार उ!तार सकते हैं।”

बता दें कि जेडीयू पहले भी झारखंड में चुनाव ल!ड़!ती रही है। झारखंड में मुख्य मु!का!बला बीजेपी और महागठबंधन के बीच होने वाला है। बीजेपी ने महागठबंधन की चु!नौ!ती से नि!प!टने के लिए आजसू को एक सीट देने का एलान किया है।

वहीं कांग्रेस, जेएमएम और जेवीएम के साथ मिलकर बीजेपी का सा!मना कर रहे हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी राज्य की 14 में 12 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब हुई थी, जबकि जेएमएम के खाते में दो सीटें आई थीं।

चार चरण में होगा लोकसभा चुनाव

झारखंड में चार चरण में चुनाव होगा। चौथे चरण में 29 अप्रैल को चतरा, लोहारडगा, पलामू सीट पर चुनाव होगा, फिर पांचवे चरण में 6 मई को कोडरमा, रांची, खूंती, हजारीबाग सीट पर चुनाव होगा। छठे चरण में 12 मई को गिरिध, धनबाद, जमशेदपुर, सिंहभूम सीट पर चुनाव होगा। आखिरी चरण में 19 मई को राजमहल, दुमका, गोड्डा सीट पर लोकसभा चुनाव होगा।