बड़ी ख़बर: मशहूर स्टेडियम फिरोजशाह कोटला का ब!दला नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा

दिल्ली का फिरोजशाह कोटला क्रिकेट स्टेडियम (Feroz Shah Kotla Stadium) का नाम अब अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley) रखा जाएगा। दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) ने यह फैसला लिया है। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) डीडीसीए के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

अरुण जेटली 1999 से 2013 तक डीडीसीए के अध्यक्ष रह चुके हैं। बता दें कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को 66 साल की उम्र में नि!धन हो गया है।

इस स्टेडियम का नया नामकरण 12 सितंबर को एक समारोह में किया जाएगा। इसमें एक स्टैंड का नाम भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर भी रखा जाएगा, जिसकी पूर्व में घोषणा की जा चुकी है। डीडीसीए अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा, ‘वह अरुण जेटली का सहयोग और प्रोत्साहन था जो कि विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, आशीष नेहरा, ऋषभ पंत और कई अन्य खिलाड़ियों ने भारत को गौरवान्वित किया।’

अरुण जेटली को स्टेडियम को आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाने और दर्शक क्षमता बढ़ाने के साथ विश्वस्तरीय ड्रेसिंग रूम बनवाने का श्रेय जाता है। समारोह जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में होगा, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री कीरेन रीजीजू भी हिस्सा लेंगे।

डीडीसीए के ट्वीट में कहा गया है, कोटला नाम अब अरुण जेटली स्टेडियम किया गया है। डीडीसीए के पूर्व प्रेसिडेंट के लिए यह हमारी ऋद्धांजलि है। अरुण जेटली 1999 से 2003 तक डीडीसीए के अध्यक्ष रहे थे।

इस पहल पर बात करते हुए डीडीसीए के मौजूदा अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा, यह अरुण जेटली का समर्थन और प्रोत्साहन ही था कि विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, आशीष नेहरा, ऋषभ पंत जैसे अन्य कई क्रिकेटर भारत का मान बढ़ा रहे हैं।

जेटली के डीडीसीए के अध्यक्ष रहने के दौरान ही फिरोजशाह कोटला का कायाकल्प हुआ था। इसे आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया था।

स्टेडियम की दर्शक क्षमता भी बढ़ाई गई थी। इसके अलावा विश्व स्तरीय ड्रेसिंग रूम का भी निर्माण किया गया था। अरुण जेटली ने नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वित्त और रक्षा समेत कई मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली थी।