सीएम बनने के बाद कमलनाथ ने लिए बड़े फैसले, लेकिन साथ ही दिया ये भावुक बयान

loading...

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सीएम की कुर्सी संभालते ही बड़े फैसले लिए हैं।  सबसे पहले कमलनाथ ने किसानों की कर्जमाफी की फाइल पर हस्ताक्षर किये हैं। चुनाव में कर्जमा!फी बड़ा मुद्दा थी, कांग्रेस ने इसे अपने घोषणा पत्र में बड़े वचन के तौर पर पेश किया जिसका फायदा भी कांग्रेस को मिला और सरकार बनाने में कामयाब रही।

वहीं कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने एलान किया था कि सरकार बनने के दस दिन के भीतर किसानों का कर्जा माफ़ कर दिया जाएगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो 11वे दिन मुख्यमंत्री बदल दिया जाएगा। वहीं कमलनाथ ने सीएम पद की शपथ लेने के कुछ घंटों में ही किसानों के कर्जमा!फी की फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए।

loading...

इस सम्बन्ध में आदेश जारी किये गए हैं। हालांकि कर्जमाफी की प्रक्रिया कैसी रहेगी इसको लेकर फिलहाल जानकारी सामने नहीं आई है। इसके अलावा भी कमलनाथ ने अन्य बड़े फैसले किये हैं।

पहले दिन लिए यह फैसले

-कमलनाथ सरकार के पहले फैसले के तहत उन किसानों को कर्जमा!फी का फायदा मिलेगा, जिन्होंने राज्य में स्थित सहकारी या राष्ट्रीयकृत बैंकों से अल्पकालीन ऋण लिया है। ऐसे किसानों का 31 मार्च 2018 की स्थिति के अनुसार 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ होगा।

इसके अलावा उद्योग और रोजगार के लिए 5 टेक्सटाइल पार्क की स्थापना को मंजूरी दी गई।  प्रदेश के नए महाधिवक्ता के पद पर वरिष्ठ वकील राजेन्द्र तिवारी की नियुक्ति की नस्ती पर हस्ताक्षर किये गए।

-नई सरकार का दूसरे बड़ा फैसला कन्या विवाह योजना के तहत सहायता राशि बढ़ाने का किया है। अब कन्या विवाह योजना के तहत सहायता राशि 51 हजार राशि गरीब परिवारों को बेटियों की शादी के लिए दी जायेगी। इस फैसले को कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में शामिल किया गया था।

पहले ही दिन कर्जमाफी के बाद कमलनाथ सरकार ने यह  दूसरा बड़ा फैसला लिया है। हालाँकि राज्य की वित्तीय स्तिथि को देखते हुए बजट कहाँ से आएगा यह भी एक बड़ा सवाल है, लेकिन कमलनाथ का कहना है कि इसके लिए भी व्यवस्था की जायेगी।

कमलनाथ ने तीसरा बड़ा फैसला प्रदेश में चार बड़े गारमेंट पार्क को स्थापित करने का किया है, इसकी फाइल पर भी कमलनाथ ने हस्ताक्षर किये। सीएम ने बताया कि प्रदेश में चार बड़े गारमेंट पार्क खोले जाएंगे, इससे आर्थिक गतिविधयां बढ़ेंगी। लोगों को रोजगार मिलेगा।

मुझे बेचैनी और चिंता है

सीएम की कुर्सी सँभालने के बाद सीएम कमलनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमने किसानों का कर्ज माफ कर दिया। कन्या विवाह योजना की सहयोग राशि बढ़ा दी है। इसे 28 हजार से बढ़ाकर 51 हजार कर दिया गया है। हम चार गारमेंट पार्क बनाएंगे। जनता को स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार कैसे दे पाएंगे, इस पर तेजी से काम करना है।

बहुत सारी योजनाएं ऐसी हैं, जिनका डिलिवरी सिस्टम खराब है और लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। खुशी एक तरफ है सीएम बनने की, लेकिन पहले दिन से ही बहुत काम है। मुझे बेचैनी और चिंता भी है कि हम किस तरह से मध्यप्रदेश के लोगों की आशाओं पर खरा उतरेंगे।

loading...