बंगाल में अमित शाह के रोड़ शो के बीच कैसे भड़’की हिं’सा, घटना का विडियो आया सामने

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मंगलवार (14 मई, 2019) को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) चीफ अमित शाह के शोडशो के दौरान हिं`सा भ`ड़क उठी। नतीजतन कार्यक्रम को उसके बाद ख`त्म करना पड़ा। पर टीएमसी छात्र परिषद और बीजेपी कार्यकर्ताओं में इस भि`ड़ंत की शुरुआत हुई कैसे?

घटना से जुड़े वी!डियो से पता लगता है कि वहां एक डं`डा पटके जाने के बाद अचा!नक से प`त्थरबाजी शुरू हो गई, जिसके बाद नौ!बत आ!गजनी और तो!ड़फो!ड़ तक आ पहुंची। बीजेपी चीफ ने इस हंगा!मे और हिं`सा को लेकर सीएम ममता बनर्जी और उनकी टीएमसी के गुं`डों पर आरो!प लगाया है।

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी किए हिं`सा से जुड़े पहले वीडियो के मुताबिक, रोडशो के दौरान भगवा और ‘नमो अगेन’ वाले कपड़ों में बीजेपी समर्थक सड़क के पास जमा थे। अचानक वहां कुछ लोग आए और डंडे पटकने लगे, जिसके बाद बीजेपी समर्थक एक पल के लिए तो हैरान रह गए।

आनन-फा!नन में उन्होंने भी वहां पड़े ईं`ट-पत्थ`र उठाकर दूसरे पक्ष पर फेंकना शुरू कर दिया। हालांकि, इस क्लिप में यह साफ नहीं हो सका कि वे किस पर हम!ला कर रहे थे। कहा जा रहा है कि इसके बाद हालात संभालने के लिए पुलिस ने ला!ठीचार्ज कर दिया था, जबकि इसके कुछ ही देर बाद कुछ अन्य जगहों पर उप`द्रवियों ने आ!गजनी की थी।

स्थानीय लोगों ने इस बारे में फौरन पुलिस और दमकलकर्मियों क जानकारी दी, जिसके बाद आग पर काबू पाया गया। अच्छी बात रही कि उस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ।

हिं`सा के दौरान उपद्र`वियों ने विद्यासागर कॉलेज में समाज सुधारक ईश्वरचंद्र विद्या!सागर की प्रतिमा को भी नुकसा!न पहुंचाया। ‘भाषा’ की रिपोर्ट में अधिकारियों के हवा!ले से बताया गया कि यह तनाव तब बढ़ा था, जब शाह के काफिले के कॉलेज स्ट्रीट और स्वामी विवेकानंद के निवास के लिए उत्तरी कोलकाता में बिधा!नसारणी से गुजरते वक्त पथराव हुआ था।

अधिकारियों की मानें तो कॉलेज स्ट्रीट पर कलकत्ता विश्वविद्यालय परिसर के बाहर झ`ड़प शुरू हो गई जब वाम एवं टीएमसीपी के छात्र का!र्यकर्ताओं ने शाह के खिला!फ ना!रेबाजी करनी शुरू कर दी। उन्होंने का!ले झं`डे दिखा!ए और ‘‘अमित शाह वापस जाओ’’ लिखे हुए पोस्टर हवा में लहराए। पुलिस ने इसके बाद हालात संभाले।

जवाब में गुस्सा!ए बीजेपी समर्थकों ने छात्रावा!स के दरवाजों को बं`द कर दिया और साइकिलों और मोटरबाइ!कों को आ!ग के हवाले कर दिया। उन्होंने इमारत पर पथरा!व भी किया। अधिकारियों के अनुसार, बीजेपी स`मर्थकों ने छात्रावास इमारत के बाहर लगी ईश्वरचंद्र विद्यासागर की आवक्ष प्रतिमा भी झ`ड़प के दौ!रान तो!ड़ दी।