चुनाव से केजरीवाल सरकार का बड़ा दां!व, आप सरकार ने किया बड़ा ऐलान

loading...

दिल्ली में विधानसभा चु!नाव अगले साल होने हैं, लेकिन उससे पहले ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लो!गों को अब 200 यूनिट तक किसी भी तरह का बिल नहीं देना होगा।

यानी कि 200 यूनिट तक बिजली खर्च करना पूरी तरह फ्री रहेगा। केजरीवाल ने बताया कि 201 से 400 यूनिटी बिजली खर्च करने पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

loading...

प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया यह ऐलान: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘दिल्ली में रहने वाला कोई भी व्यक्ति अगर सिर्फ 200 यूनिट तक बि!जली ख!पत करता है तो उसे बिल चुकाने की जरूरत नहीं होगी। 201 से 400 यूनिट तक बिजली के इस्तेमाल पर 50% सब्सिडी दी जाएगी।’’

बिल में इस तरह आएगा अंतर: दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बताया कि कल तक 200 यूनिट बिजली खर्च करने पर 622 रुपए खर्च करने प!ड़ते थे। अब यह बि!ल्कुल मुफ्त होगा। वहीं, 250 यूनिट के लिए पहले 800 रुपए देने प!ड़ते थे, जिसके लिए अब 252 रुपए का भु!गतान करना होगा।

वहीं, 300 यूनिट का बिल सिर्फ 526 रुपए आएगा, जो पहले 971 रुपए आता था। इसके अलावा 400 यूनिट बिजली खर्च करने पर भी बिल सिर्फ 1075 रुपए रहेगा। पहले 400 यूनिट की खपत पर 1320 रुपए देने पड़ते थे।

सीएम बोले-दिल्ली में सुधरे हालात: सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘दिल्ली में जब ईमानदार सरकार बनी, तब बिजली कंपनियों की आर्थिक हा!लत ख!राब थी। दिल्ली में ब्लैक आउट जैसे हा!लात थे। बिजली कंपनियां कं!गाल हो गई थीं। बिजली के बिल ज्यादा आते थे।

जम!कर पावर क!ट होते थे। वहीं, लोग हर साल इनवर्टर और जनरेटर खरीदते थे। दूसरे राज्यों में अब भी बिजली के बिल दा!म बढ़ रहे हैं, लेकिन आज दिल्ली में दाम कम हो रहे हैं। बिजली कंपनियों की हा!ल सु!धरी है। बिजली के क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर में बहुत सुधार हुआ है। दिल्ली में अब पावर क!ट नहीं होते।’’

दिल्ली में अगले साल होंगे विधानसभा चुनाव: बता दें कि दिल्ली में 2020 के दौरान विधानसभा चुनाव होंगे। ऐसे में सीएम केजरीवाल का यह फैसला चुनावी माना जा रहा है। बीजेपी ने आ!रोप लगाया है कि लोगों को लुभाने के लिए आप आदमी पार्टी के संयोजक केजरीवाल तरह-तरह के कदम उठा रहे हैं।

loading...