AAP ने जारी किया बड़ा बयान, गठबंधन को लेकर पार्टी ने लिया ये निर्णय

loading...

आम आदमी पार्टी (आप) ने देश में कहीं भी किसी भी राजनीतिक पार्टी से गठजो!ड़ नहीं करने का निर्णय किया है। पार्टी का मानना है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन करने का विचार उसके खि!लाफ गया था। पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ गठबंधन की संभावना से इनका!र किया है।

‘आप’ और जेजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया था। ‘आप’ की इस साल अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव में करा!री शि!कस्त हुई थी। दिल्ली की सत्ता पर का!बिज़ होने के बावजू!द पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। पार्टी हार के कारणों का विश्लेषण कर रही है और उसने पाया है कि कांग्रेस के साथ गठजो!ड़ की बातचीत चुनाव में ‘आप’ को भा!री प!ड़ी।

loading...

राय ने कहा, ”आंकलन के आधार पर, हमें लगता है कि गठबंधन करने की योजना हमारे खि!लाफ गई। इसलिए हमने देश में कहीं भी गठबंधन नहीं करने का फैसला किया है।

” उन्होंने कहा, ”दूसरे, हमें यह भी लगता है कि बूथ स्तर पर और काम करने की जरूरत है।” दिल्ली में विधानसभा के चुनाव अगले साल फरवरी में होने हैं जबकि हरियाणा में विधानसभा चुनाव इसी साल सितंबर-अक्टूबर में होने हैं।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले ‘आप’ और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर लंबी बातचीत चली थी लेकिन सीट बं!टवारे को लेकर दोनों पार्टियों में कोई समझौ!ता नहीं हो पाया था।

‘आप’ नेतृत्व ने पार्टी विधायकों की एक बैठक भी की है जिसमें ‘आपका विधायक आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत मिली जानकारी पर चर्चा की गई। इस कार्यक्रम के तहत विधायकों ने लोगों से मुलाकात की थी और अपने-अपने इलाकों में पार्टी के प्रदर्श!न का आंकलन किया था।

loading...